Bangladesh Captain Breaks 42 years old record opt to Bowl first at Chepauk since 1982

चेन्नई: बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हसन शंतो ने भारत के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. गुरुवार, 19 सितंबर को चेन्नई के चेपॉक मैदान पर शंतो ने टॉस जीता और परिस्थितियों और पिच को देखते हुए भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया. एमए. चिदंबरम मैदान पर यह तरह... Continue reading Bangladesh Captain Breaks 42 years old record opt to Bowl first at Chepauk since 1982The post Bangladesh Captain Breaks 42 years old record opt to Bowl first at Chepauk since 1982 appeared first on Cricket Country.

featured-image

चेन्नई: बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हसन शंतो ने भारत के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. गुरुवार, 19 सितंबर को चेन्नई के चेपॉक मैदान पर शंतो ने टॉस जीता और परिस्थितियों और पिच को देखते हुए भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया. एमए.

चिदंबरम मैदान पर यह तरह का रिकॉर्ड है. 42 साल में पहली बार किसी कप्तान ने चेन्नई में ऐसा किया है. जी, 1982 में आखिरी बार चेन्नई के एमए.



चिदंबरम मैदान पर टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. इससे पहले सन 1982 में भारत और इंग्लैंड के बीच हुए मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान कीथ फ्लेचर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. तब भारत की कमान सुनील गावस्कर के हाथो में थी.

यह मुकाबला ड्रॉ रहा था. इसके बाद इस मैदान पर खेले गए 21 टेस्ट मैचों में कप्तानों ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का ही फैसला किया है. इसके साथ ही इस मैदान पर खेले गए कुल 35 टेस्ट मैचों, जिसमें भारत और बांग्लादेश के बीच हो रहा यह टेस्ट मैच भी शामिल है, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी ही कप्तानों की पसंद रही है.

इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच 1934 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. और तब से लेकर 1982 तक कप्तानों ने टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी ही चुनी थी. अभी तक इस मैदान पर खेले गए कुल 35 टेस्ट मैचों में सिर्फ दो बार ही कप्तानों ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है.

भारत आने से पहले बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान को उसी के घर में टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया था. इस जीत के बाद बांग्लादेश के हौसले बुलंद हैं. वहीं भारत भी बांग्लादेश को हल्के में नहीं ले रहा है.

भारत ने इस सीरीज के लिए अपनी मजबूत टीम उतारी है. इस मैच से भारत 10 टेस्ट मैचों के अपने सीजन की शुरुआत कर रहा है. मैच की बात करें तो भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी यह कहा कि वह टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी ही करने का फैसला करते.

रोहित ने कहा, ‘मैं भी टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी भी करता. परिस्थितियां गेंदबाजी के लिए अच्छी हैं. हमने अच्छी तैयारी की है.

हमने इस सीजन में 10 टेस्ट मैच खेलने हैं. हर मैच अहम है. लेकिन हमें एक समय पर एक ही टेस्ट मैच पर ध्यान देना है.

हमने अच्छी तैयारी की है. हमारी टीम में तीन पेसर और दो स्पिनर हैं.’ भारत (प्लेइंग इलेवन) रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

बांग्लादेश (प्लेइंग इलेवन): शादमान इस्लाम, जाकिर हसन, नजमुल हुसैन शंतो (कप्तान), मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब-अल-हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, नाहिद राणा.